मिनीरूस

अचानक मृत्यु/अचानक कार्डियक पतन रजिस्ट्री

अचानक मृत्यु/अचानक कार्डियक पतन रजिस्ट्री

अंतर्राष्ट्रीय शोध फुटबॉल की मनोरंजक गतिविधि में भागीदारी के सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि करता है, शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रशिक्षण और खेल, बेहतर शरीर के वजन, कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप आदि को शामिल करता है। नियमित रूप से फुटबॉल प्रशिक्षण और खेलने से सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक लाभ होता है। नियमित रूप से फुटबॉल में भाग लेने से बच्चों के स्वास्थ्य को भी लाभ होता है।

मधुमेह, मोटापा, सिगरेट धूम्रपान, उच्च कोलेस्ट्रॉल, या उच्च रक्तचाप से स्वास्थ्य के लिए खतरा बढ़ जाता है। 55 साल से कम उम्र के पुरुष रिश्तेदार (पिता या भाई) में दिल का दौरा पड़ने का पारिवारिक इतिहास या 65 साल से कम उम्र की पहली डिग्री महिला रिश्तेदार हृदय संबंधी जोखिम कारक है। स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों में भी हृदय रोग की घटना अधिक होती है। इनमें से किसी भी जोखिम वाले कारकों या बीमारियों वाले खिलाड़ी को जोरदार फुटबॉल गतिविधि से पहले डॉक्टर द्वारा चिकित्सा जांच पर विचार करना चाहिए।

35 वर्ष से अधिक उम्र के एक वयस्क खिलाड़ी को किसी भी जोरदार फुटबॉल प्रशिक्षण या खेलने में भाग लेने से पहले एक जीपी, खेल चिकित्सक या खेल चिकित्सक के साथ स्वास्थ्य जांच करने की भी सिफारिश की जाती है।

मैच खेलने से पहले फिटनेस क्षमता में सुधार करने के लिए शारीरिक प्रशिक्षण के स्नातक उन्नयन का पालन करना महत्वपूर्ण है।

फ़ुटबॉल में प्रतिकूल हृदय संबंधी घटनाओं की रोकथाम में अनुसंधान के उद्देश्य से फ़ुटबॉल में अचानक मृत्यु/अचानक कार्डियक पतन रजिस्ट्री आयोजित करने में एफएफए फीफा के साथ सहयोग कर रहा है। एफएफए वेबसाइट पर एक फॉर्म के लिए एक लिंक है जो अचानक मौत की घटना (हृदय या अन्य कारण से), या अचानक कार्डियक पतन होता है जो फुटबॉल भागीदारी के किसी भी स्तर पर होता है, चाहे प्रशिक्षण हो या खेल रहा हो। यह फॉर्म घटना के किसी भी दर्शक या क्लब के किसी अधिकारी द्वारा पूरा किया जा सकता है, और एक बार पूरा होने और जमा करने के बाद यह स्वचालित रूप से एफएफए में प्राप्त हो जाएगा।ऑनलाइन फॉर्म तक पहुंचने के लिए, कृपया इस लिंक पर क्लिक करें:

https://ffa.formstack.com/forms/untitled_form_48

फुटबॉल प्रशिक्षण या खेलने में भागीदारी का सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव निर्विवाद है और रजिस्ट्री इष्टतम खिलाड़ी कल्याण के लिए चल रहे अनुसंधान के लिए एफएफए की प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण है।
डॉ मार्क जोन्स