मिनीरूस

रेफरी संसाधन

फ़ुटबॉल ऑस्ट्रेलिया में, हम अपने समुदाय के अधिकारियों द्वारा फ़ुटबॉल के खेल को बढ़ाने के लिए समर्पित किए गए समय और प्रयास की सराहना करते हैं।

बड़ी संख्या में अधिकारियों के साथ संपर्क के दौरान, हमने कुछ प्रमुख विषयों की पहचान की है जहां अक्सर सलाह ली जाती है।

    एक अधिकारी जो इन प्रमुख क्षेत्रों में खेल के नियमों की एक महान समझ रखने के संयोजन में कुशल है, सभी शामिल लोगों को एक सुखद और पेशेवर अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। हम सभी रेफरी को नीचे दिए गए विषयों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं:

    संचार संवाद करना सीखना सभी रेफरी के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता है। उचित संचार उच्च गुणवत्ता वाले स्थानापन्न प्रदान करने के साथ-साथ संघर्ष और दुर्व्यवहार जैसे मुद्दों को रोकने और प्रबंधित करने में मदद करता है। जैसे, रेफरी के लिए उपलब्ध संचार के मुख्य रूपों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है और वे अच्छे स्थानापन्न देने में उनकी सहायता कैसे कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई खेल आयोग

    ने सभी खेल अधिकारियों के लिए एक व्यापक संसाधन संकलित किया है, जिसमें प्रमुख अवधारणाएं नीचे दी गई हैं।

    संचार के रूप:

    • आवाज़:
    • प्रतियोगिता से पहले प्रतिभागियों, कोचों और अन्य लोगों का परिचय
    • प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को नियमों/कानूनों के उल्लंघन के बारे में समझाना

    प्रतियोगिता के बाद न्यायपालिका/न्यायाधिकरण को किसी घटना के विवरण से संबंधित करना

    • सीटी:
    • फ़्री किक या पेनल्टी देने के लिए

    खेल की अवधि समाप्त करने के लिए

    • संकेत/संकेत:

    एक ध्वज/संकेत का उपयोग बेईमानी/कानून के उल्लंघन, प्रतिस्थापन और जब गेंद खेल के मैदान से बाहर जाती है, के लिए किया जाता है।

    • शरीर की भाषा:
    • आँख से संपर्क
    • मुद्रा

    हाथ

    • संचार युक्तियाँ:
    • एक सामान्य नियम के रूप में, संचार सभी के लिए सबसे प्रभावी होगा जब अधिकारी संदेश देने के लिए संचार के एक से अधिक तरीकों का उपयोग करता है जैसे। मौखिक और एक दृश्य संकेत (झंडा)
    • एक आश्वस्त और निर्णायक मौखिक संचार शैली अधिकारियों को सभी पक्षों के प्रबंधन में सहायता करती है, जिसमें एक स्पष्ट आवाज, उचित रूप से चुने गए शब्द और एक दृढ़ तरीके से विशेषता होती है।
    • आत्मविश्वासी और निर्णायक बॉडी लैंग्वेज। यह एक व्यक्ति को स्वयं और प्रतिस्पर्धा के नियंत्रण में दिखाता है
    • न्यायालय की उपस्थिति अधिकारियों के लिए एक प्रभावी बिक्री उपकरण है। अधिकारियों को अच्छा दिखना चाहिए और किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सामने आना चाहिए जिसके पास अधिकार हो और जो स्थिति को नियंत्रित करता हो।
    • अच्छी शारीरिक भाषा जिसमें आंखों का संपर्क, एक आरामदायक मुद्रा, पीठ के पीछे हाथ, स्वीकृति की एक मंजूरी शामिल है, ये सभी स्वीकार्य होने का आभास देते हैं, और हमेशा नियंत्रण में रहना चाहते हैं।

    सीटी के स्वर, मात्रा और ध्वनि की लंबाई को बदलना अक्सर कम लेकिन प्रभावी संघर्ष प्रबंधन उपकरण होता है।

    स्वास्थ्य और फिटनेस

    सहायक रेफरी और रेफरी दोनों के लिए नाटक के साथ बने रहना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सही निर्णय लेने के लिए उपयुक्त स्थिति ले रहे हैं। इसका मतलब यह है कि पर्याप्त रूप से कार्य करने के लिए फुटबॉल को रेफरी करने के लिए अधिकतर एरोबिक फिटनेस की आवश्यकता होती है। खेल के साथ बने रहने के इस उद्देश्य में मुख्य रूप से जॉगिंग, दौड़ना या दौड़ना शामिल है क्योंकि रेफरी को गेंद के लिए उपयुक्त दूरी पर रहना चाहिए क्योंकि यह मैदान के चारों ओर यात्रा करता है। इसके अतिरिक्त खेल के साथ बने रहने के लिए, फ़ुटबॉल-विशिष्ट फिटनेस महत्वपूर्ण है क्योंकि जब लोग थके हुए होते हैं तो निर्णय लेने को बिगड़ा हुआ दिखाया गया है। इस प्रकार, नीचे उल्लिखित महत्वपूर्ण विषयों के साथ, अधिकारियों के लिए उपयुक्त स्वास्थ्य और स्थानापन्न की फिटनेस आवश्यकताओं का ज्ञान होना फायदेमंद है।

    तैयार करना:

    • रेफरी के दौरान चोट की संभावना को कम करने का एक आसान तरीका पूरी तरह से और उचित वार्म अप करना है। वार्मिंग अप के लाभों में शामिल हैं:
    • गर्म मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम की गति में वृद्धि
    • मांसपेशियों की जकड़न कम करें
    • सक्रिय मांसपेशी ऊतकों के माध्यम से रक्त प्रवाह में वृद्धि

    व्यायाम शुरू करने के लिए हृदय गति को एक व्यावहारिक दर पर लाने की अनुमति देता है रेफरी के लिए एक उपयुक्त वार्म अप पैर की मांसपेशियों को गर्म करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। द्वारा अनुशंसित एक सामान्य संरचनाऑस्ट्रेलियाई खेल आयोग

    इसमें जॉगिंग, डायनेमिक स्ट्रेचिंग और एक विशिष्ट वार्म अप शामिल है। यह लगभग 15-20 मिनट से अधिक समय तक होना चाहिए। जॉगिंग धीमी गति से शुरू होनी चाहिए, जो शरीर के चारों ओर हृदय गति और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए काम करती है। डायनेमिक स्ट्रेचिंग को स्थानापन्न करते समय किए गए आंदोलन के प्रकारों को दोहराना चाहिए; इस कदम पर एक खिंचाव पैदा करना जो मांसपेशियों की जकड़न को कम करता है। एक रेफरी के लिए, अंतिम कुछ विशिष्ट अभ्यासों में खड़े होने से कुछ कम त्वरण शामिल होना चाहिए और जॉगिंग शुरू होकर अधिकतम गति के करीब पहुंचना चाहिए ताकि वे एक खेल के दौरान स्प्रिंट को प्रतिबिंबित कर सकें। हालांकि, वार्म-अप की तीव्रता या लंबाई को अधिभारित करने की कोई आवश्यकता नहीं है और अधिकारियों को हल्के पसीने के साथ गर्म महसूस करना चाहिए, और जाने के लिए तैयार होना चाहिए।

    स्वास्थ्य कार्यक्रम

    जबकि अधिकांश शौकिया अधिकारियों को रेफरी में भाग लेने के लिए अत्यधिक फिटनेस स्तर की आवश्यकता नहीं होती है, वास्तविक मैचों के बाहर कुछ फिटनेस प्रशिक्षण करना एक अच्छा विचार है। इसमें एरोबिक धीरज, चपलता या गति जैसे फिटनेस के विशेष घटकों पर ध्यान केंद्रित करने वाले सत्र शामिल हो सकते हैं। इन सभी नींवों को फ़ुटबॉल के खेल को रेफरी करने की आवश्यकता होती है और इसलिए इन क्षेत्रों के प्रतिस्पर्धा विकास से कुछ फायदेमंद होगा। इसमें एरोबिक सहनशक्ति में सुधार के लिए दौड़ना, या गति और चपलता विकसित करने के लिए अंतराल शटल रन पूरा करना शामिल हो सकता है। फिटनेस सुधार को अधिकतम करने के उद्देश्य से इसे प्रति सप्ताह कई बार पूरा किया जा सकता है, हालांकि यह सभी स्तरों के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। कई रेफरी समूहों ने पूरे सत्र में नियमित रूप से अपने रेफरी के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए हैं।

    पोषण फ़ुटबॉल रेफ़रिंग की प्रकृति के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है जिसे खाने और पीने से ऊर्जा से प्रेरित होना चाहिए। भाग लेने वाले एथलीटों के साथ, रेफरी को मैचों से पहले ऊर्जा का स्तर पर्याप्त होना चाहिए, साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त हो। ऑस्ट्रेलियाई खेल आयोग

    • एक मैच से कम से कम दो घंटे पहले एक हल्का, उच्च कार्बोहाइड्रेट भोजन की सिफारिश की जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप पर्याप्त पानी के साथ-साथ पर्याप्त जलयोजन के लिए अच्छी तरह से ईंधन कर रहे हैं। मैच के दौरान, पसीने और खराब तरल पदार्थ के सेवन से जुड़े निर्जलीकरण को रोकने के लिए तरल पदार्थ और जलयोजन सबसे महत्वपूर्ण है। मैच के बाद रेफरी को फिर से कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के साथ कार्बोहाइड्रेट के स्तर को फिर से भरने का लक्ष्य रखना चाहिए जिसमें सैंडविच, फल, सूप, अनाज बार, दही और कार्बोहाइड्रेट पेय जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं।
    • कार्बोहाइड्रेट: ब्रेड, अनाज, पास्ता, चावल, आलू और फल
    • प्रोटीन: मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, चिकन, अंडे, फलियां और मांस
    • आयरन: रेड मीट, साबुत अनाज, अंडे और पत्तेदार हरी सब्जियां।
    • कैल्शियम: कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

    फाइबर: साबुत अनाज की ब्रेड और अनाज, फल और सब्जियां।

    मानसिक शक्ति

    सही निर्णय लेने के साथ-साथ संघर्ष को कम करने के लिए रेफरी द्वारा कई मानसिक विशेषताओं की आवश्यकता होती है। फ़ुटबॉल अधिकारियों के लिए फ़ुटबॉल अधिकारियों के लिए फ़ुटबॉल अधिकारियों के लिए फ़ुटबॉल अधिकारियों के लिए फ़ायदेमंद रहने, दृढ़ संकल्प, साथ ही साथ नियंत्रित रहने जैसे कौशल शामिल हैं।

    लक्ष्य निर्धारण यह सुनिश्चित करेगा कि मैच अधिकारियों के लिए आंतरिक प्रेरणा अधिक हो, इसलिए अधिक दृढ़ संकल्प की ओर अग्रसर होता है। ऐसे लक्ष्यों के उदाहरणों में गलत निर्णय लेने को समाप्त करना या उच्च रेफरी स्तर पर मान्यता प्राप्त होना शामिल हो सकता है। दृढ़ संकल्प में सुधार के लिए अतिरिक्त कारक व्यक्तिगत विश्वास, शारीरिक और मानसिक आराम और परिप्रेक्ष्य रखना है।

    फोकस में सुधार के लिए, अधिकारी कई तरह के अभ्यास कर सकते हैं। प्रदर्शन की तैयारी में रेफरी द्वारा अनुकरण प्रशिक्षण (इमेजरी सहित), सकारात्मक/प्रभावी आत्म-चर्चा, प्रदर्शन दिनचर्या और एकाग्रता अभ्यास सभी का उपयोग किया जा सकता है। लगातार अभ्यास रेफरी को मैचों के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और इसलिए समग्र प्रदर्शन के लिए फायदेमंद होगा।

    मैचों के भीतर दबाव की स्थिति रेफरी को अपने उच्चतम प्रदर्शन के लिए चुनौती देती है। सभी क्षेत्रों में निर्णय लेने को अधिकतम करना महत्वपूर्ण है, हालांकि महत्वपूर्ण निर्णयों पर विशेष जोर दिया जाता है जैसे गोल या पेनल्टी किक देना। रेफरी के नियंत्रण में सुधार करने के लिए, वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने और पिछली त्रुटियों की अवहेलना करने का अभ्यास करने से रेफरी को इसे प्राप्त करने की उनकी क्षमता में सहायता मिलेगी। फिर से, एकाग्रता अभ्यास खिलाड़ियों, कोचों और आंतरिक स्रोतों के दबाव के समय आंतरिक और बाहरी विकर्षणों के प्रभाव को खत्म करने में मदद करेगा।

    टकराव

    संघर्ष को रोकना और उससे निपटना सभी खेल अधिकारियों के लिए संघर्ष आमतौर पर अधिकारियों, कोच, खिलाड़ी, दर्शकों और यहां तक ​​कि प्रशासकों के बीच विचारों का अंतर होता है। ऐसे अवसर होते हैं जब खेल के माहौल में संघर्ष अपरिहार्य होता है, हालांकि संघर्ष को उत्पन्न होने से रोकने के लिए रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित युक्तियों द्वारा अनुशंसित:ऑस्ट्रेलियाई खेल आयोग

    अधिकारियों की मदद कर सकते हैं।

    • संघर्ष को रोकना:
    • निवारण हमेशा इलाज से बेहतर है! यदि खेल में जल्दी कार्रवाई की जाती है, तो संघर्ष होने की संभावना कम होती है
    • नियमों के उल्लंघन पर तुरंत प्रतिक्रिया देकर प्रतिस्पर्धियों को अपनी उपस्थिति से अवगत कराएं (जब उपयुक्त हो)
    • निर्णय और संचार के साथ निश्चित और दृढ़ रहें
    • तेज दिखें और तेज काम करें - इससे अधिकारी के रूप में सम्मान मिलेगा
    • आलोचनाओं को व्यक्तिगत रूप से न लें। याद रखें कि कोच और प्रतिभागी खेल को एक अलग नजरिए से देख रहे हैं
    • गर्म स्थितियों में स्पष्ट और दृढ़ता से बोलें। यह स्थिति के प्रबंधन में विश्वास का संकेत देगा

    शांत रहें

     

    • संघर्ष का समाधान:
    • पेशेवर बनें: स्पष्ट रूप से बोलें और गर्म परिस्थितियों में शांत रहें। यह स्थिति को प्रबंधित करने में विश्वास प्रदर्शित करता है।
    • शांत रहें: अति-प्रतिक्रिया न करें। तनावमुक्त रहें और कम महत्वपूर्ण मुद्रा/बॉडी लैंग्वेज अपनाएं।
    • समस्या का समाधान करें - भावनाओं का नहीं: सभी पक्षों की भावनाओं को अलग रखने की कोशिश करें।
    • व्यक्ति पर ध्यान दें: एक प्रतिभागी को आँख से संपर्क करके स्वीकार करें और यदि संभव हो तो उनके नाम का उपयोग करें।
    • निष्पक्ष रहें: टीम या व्यक्तिगत पूर्वाग्रह से हर कीमत पर बचें। ईमानदारी का प्रदर्शन एक अधिकारी की सबसे बड़ी संपत्ति में से एक है।
    • आत्मविश्वासी और खुले रहें: रक्षात्मक न बनें या कार्यों को सही ठहराने की कोशिश न करें। तथ्यों और प्रस्तुत साक्ष्यों के आधार पर उचित होने पर निर्णय स्पष्ट करें।